img

Numerology Mulank 9 - मूलांक 9

Share

Numerology Mulank 9 - मूलांक 9 - जिन जातकों का जन्म किसी भी माह की 9, 18 या 27 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 9 होगा। जानते हैं मूलांक 9 के बारे में, मूलांक 9 का स्वामी ग्रह मंगल हैं, मंगल उत्साह और ऊर्जा का द्योतक ग्रह है अत: मूलांक 9 वाले जातक उत्साही स्वभाव के होते हैं, ये ताकतवर शरीर के होते हैं, आवाज भारी तीखी और ऊंची होती है, मूलांक 9 वाले जातक अनुशासन प्रिय और सिद्धांत के पक्के होते हैं, इनका जीवन कुछ हद तक संघर्षपूर्ण रहता है हालांकि ये उससे निपटने में समर्थ होते हैं, इनकी प्रवॄत्ति कलात्मक भी होती है, लेकिन ये इन्हें अपनी खुशामद बहुत पसंद होती है अत: इन्हें चापलूसों से सावधान रहना चाहिए।

मूलांक 9 वाले जातक शिक्षा के क्षेत्र में तीव्र होते हैं, इनमें किसी भी विषय को ग्रहण करने की अथाह शक्ति होती है, यही कारण है कि ये उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करने में सफ़ल रहते हैं, हो सकता है कि बचपन में इनकी शिक्षा में कुछ व्यवधान रहें हों अत: कुछ लोगों को शिक्षा बीच में ही छोडनी पड जाती हो लेकिन ज्यादार की शिक्षा अच्छी होती है, कला और विज्ञान में इनकी अच्छी रुचि रहती है, वर्तमान में मूलांक 9 वालों को कम्प्यूटर और मोबाइल से संबंधित शिक्षा प्राप्त करते हुए भी देखा जा रहा है।

मूलांक 9 वाले जातक की आर्थिक स्थिति परिवर्तनशील रहती है, ये खर्चे खूब करते हैं लेकिन इनके पास जमीन जायदाद अच्छी होती है, इन्हें ससुराल से भी धन मिलता रहता है, इन्हें कुछ जोखिम भरे कामों से भी धन मिलता है|

मूलांक 9 वाले जातक आमतौर पर भाइयों में बड़े होते हैं, इन्हें बचपन में सुख कम मिलता है, ये अपने संबंधियों को खूब लाभ पहुंचाते हैं, लेकिन भाई-बहनों से मनमुटाव होने की भी स्थितियां बनती रहती है।

मूलांक 9 वाले जातक के प्रेम सम्बन्ध स्थाई नहीं रहते, गुस्से, स्वाभिमान या अभिमान के कारण भी इनके प्रेम सम्बंधों को टूटते हुए देखा गया है। ये सुंदर और आज्ञाकारी जीवनसाथी का साथ चाहते हैं, लेकिन विलासिता की प्रवृत्ति के कारण इनके दाम्पत्य जीवन में परेशानियां आ सकती हैं, इन्हें संतान सुख साधारण मात्रा में ही मिलता है।

मूलांक 9 वाले जातक जोखिम उठाने वाले व्यापारों में अधिक देखे गए हैं, ये इंजीनियर, डाक्टर, आग या बिजली से सम्बंधित कामों से जुड कर काम करते हैं, इसके अलावा ये राजनीति, होटल सम्बंधी काम, टूरिज्म, घुडसवारी या सर्कस से जुडे काम भी कर सकते हैं।

मूलांक 9 वाले जातक बुखार, सिर दर्द, चोट, रक्तविकार, उदर रोग आदि से कष्ट पा सकते हैं, इन्हें आग और केमिकल के द्वारा दुर्घटना ग्रस्त होने का भय भी रहता है।

इनके लिए 9, 18 व 27 तारीखे और रविवार, मंगलवार, सोमवार और गुरुवार के दिन शुभ रहते हैं और रंगों में लाल व गुलाबी रंग अनुकूल होते हैं।